विरोध बेअसर: राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक कानून बना

विरोध बेअसर: राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक कानून बना

सेहतराग टीम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2019 को मंजूरी प्रदान कर दी है। यह विधेयक पिछले दिनों संसद के दोनों सदनों में पारित किया गया था।

हर्षवर्धन ने कहा, ‘जल्दी ही इसे राजपत्र में अधिसूचित किया जाएगा। उसके बाद नियम बनाए जाएंगे और फिर राष्ट्रीय मेडिकल आयोग (एनएमसी) का गठन किया जाएगा। ये सब छह महीने के भीतर किए जाएंगे।’ 

उन्होंने कहा कि यह हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजग सरकार द्वारा मेडिकल शिक्षा क्षेत्र में बहुत बड़ा और दूरदर्शी सुधार है तथा आने वाले वर्षों में यह मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि यह एक प्रगतिशील कानून है जिससे छात्रों पर बोझ कम होगा, मेडिकल शिक्षा में ईमानदारी सुनिश्चित होगी, मेडिकल शिक्षा की लागत में कमी आएगी, प्रक्रियाएं सरल होंगी। इसके साथ ही इससे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित होगी और लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक व्यापक पहुंच मिलेगी।

हर्षवर्धन ने कहा कि यह एक परिवर्तनकारी सुधार है। मेडिकल छात्रों और रेजीडेंट डॉक्टरों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया है और उन्होंने उनके संदेहों को दूर किया है तथा उनके सभी प्रश्नों का समाधान किया है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि एनएमसी के तहत देश में मेडिकल शिक्षा आने वाले वर्षों में शीर्ष स्तर पर पहुंचेगी। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।